OpenAI ने Google को टक्कर देते हुए ChatGPT सर्च इंजन जारी किया
सैन फ्रांसिस्को:
OpenAI ने गुरुवार को अपने ChatGPT जेनरेटिव AI चैटबॉट को सर्च इंजन क्षमताओं के साथ बढ़ाया, क्योंकि स्टार्टअप ने वेब सर्च में Google के दशकों पुराने प्रभुत्व को पीछे छोड़ दिया है।
कंपनी ने कहा कि अपग्रेड उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक वेब स्रोतों के लिंक के साथ “तेज, समय पर उत्तर” प्राप्त करने में सक्षम बनाता है – वह जानकारी जो पहले पारंपरिक खोज इंजन का उपयोग करने के लिए आवश्यक होती थी।
चैटजीपीटी में महत्वपूर्ण अपग्रेड एआई चैटबॉट को पूरे वेब से वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने में सक्षम बनाता है।
कंपनी ने कहा कि चैटजीपीटी का होमपेज अब मौसम के पूर्वानुमान और स्टॉक की कीमतों से लेकर खेल स्कोर और ब्रेकिंग न्यूज जैसे विषयों पर स्रोत सामग्री पर सीधे टैब भी प्रदान कर सकता है।
ये उन प्रदाताओं के समाचार और डेटा से लिंक होंगे जिन्होंने ओपनएआई के साथ सामग्री सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं, जिनमें फ्रांस के ले मोंडे, जर्मनी के एक्सल स्प्रिंगर और यूके के फाइनेंशियल टाइम्स शामिल हैं।
OpenAI वेबसाइट पर दिखाए गए नए इंटरफ़ेस के उदाहरण Google और Google मानचित्र पर खोज परिणामों से काफी मिलते-जुलते हैं, हालाँकि विज्ञापन की अव्यवस्था के बिना।
वे Perplexity के इंटरफ़ेस से भी मिलते जुलते हैं, जो एक अन्य AI-संचालित खोज इंजन है जो उत्तर में संदर्भित स्रोतों के साथ Google का अधिक संवादी संस्करण प्रदान करता है।
OpenAI और Perplexity दोनों को बिना अनुमति के कॉपीराइट सामग्री को स्क्रैप करने या लिंक करने के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स के मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है।
एक अलग उत्पाद लॉन्च करने के बजाय, ओपनएआई ने भुगतान करने वाले ग्राहकों के लिए सीधे चैटजीपीटी में खोज को एकीकृत किया है, हालांकि इसे उन उपयोगकर्ताओं तक विस्तारित किया जाएगा जो चैटबॉट के मुफ्त संस्करण का उपयोग करते हैं।
उपयोगकर्ता खोज सुविधा को डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम कर सकते हैं या वेब खोज आइकन के माध्यम से इसे मैन्युअल रूप से सक्रिय कर सकते हैं।
कंपनी ने कहा कि कोई भी वेबसाइट या प्रकाशक चैटजीपीटी के खोज परिणामों में प्रदर्शित होने का विकल्प चुन सकता है, ओपनएआई सक्रिय रूप से सिस्टम को और परिष्कृत करने के लिए सामग्री निर्माताओं से प्रतिक्रिया मांग रहा है।
'पसंदीदा फीचर'
उनके लॉन्च के बाद से, चैटजीपीटी या एंथ्रोपिक के क्लाउड जैसे एआई चैटबॉट्स पर डेटा समय की कटऑफ द्वारा सीमित कर दिया गया है, इसलिए प्रदान किए गए उत्तर अद्यतित नहीं थे।
इसे एआई चैटबॉट्स की कमजोरी के रूप में देखा गया है, खासकर ओपनएआई में, जिसमें अधिक समय पर डेटा प्रदान करने वाला एक स्टैंडअलोन सर्च इंजन नहीं है। इसके विपरीत, Google और Microsoft दोनों AI उत्तरों को वेब परिणामों के साथ जोड़ते हैं।
अभी के लिए, इस सुविधा में विज्ञापन शामिल नहीं होगा, जिससे चैटजीपीटी Google की तुलना में अधिक स्वच्छ परिणाम प्रदान कर सकेगा।
ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने गुरुवार को एक्स पर लिखा कि 2022 में बॉट की शुरुआत के बाद से चैटजीपीटी पर खोज उनकी “पसंदीदा सुविधा है जिसे हमने लॉन्च किया है”।
ऑल्टमैन ने रेडिट पर कहा, “मुझे लगता है कि मैं जिस जानकारी की तलाश कर रहा हूं उसे प्राप्त करने का यह एक तेज़/आसान तरीका है।”
लॉन्च से माइक्रोसॉफ्ट के साथ स्टार्टअप के लिंक के बारे में और अधिक सवाल उठेंगे, जो एक प्रमुख ओपनएआई निवेशक है, जो Google के खिलाफ अपने बिंग सर्च इंजन की पहुंच का विस्तार करने की भी कोशिश कर रहा है।
ऑल्टमैन ने अपनी कंपनी को इंटरनेट पावरहाउस बनने की राह पर अग्रसर किया है।
उन्होंने धन उगाही के हालिया दौर में कंपनी को 157 अरब डॉलर के आश्चर्यजनक मूल्यांकन तक सफलतापूर्वक पहुंचाया, जिसमें निवेशकों के रूप में माइक्रोसॉफ्ट, टोक्यो स्थित समूह सॉफ्टबैंक और एआई चिप निर्माता एनवीडिया शामिल थे।
खोज इंजन क्षमताओं के साथ नए उपयोगकर्ताओं को लुभाने से कंपनी की कंप्यूटिंग ज़रूरतें और लागतें बढ़ेंगी, जो बहुत अधिक हैं।
(यह कहानी Amethi Khabar स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से ऑटो-जेनरेट की गई है।)