टेक्नोलॉजी

रु. बनाने के लिए रिलायंस और डिज़्नी का पूर्ण विलय। 70,352 करोड़ का संयुक्त उद्यम

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने गुरुवार को वैश्विक मीडिया हाउस वॉल्ट डिज़नी के भारतीय कारोबार के साथ विलय पूरा होने की घोषणा की। इसके साथ ही वायाकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और द वॉल्ट डिज़नी कंपनी ने एक संयुक्त उद्यम बनाने की घोषणा की। संयुक्त उद्यम का गठन नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूना (एनसीएलटी) मुंबई, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) और अन्य नियामक प्राधिकरणों द्वारा अनुमोदन के बाद किया गया था। रिलायंस ने यह भी घोषणा की कि संयुक्त उद्यम का लेनदेन मूल्य रुपये पर मूल्यांकन किया गया था। पोस्ट-मनी आधार पर 70,352 करोड़।

रिलायंस, डिज़्नी का पूर्ण विलय

एक प्रेस विज्ञप्ति में, रिलायंस ने नियामक निकायों से अनुमोदन के बाद डिज्नी के साथ विलय के पूरा होने की घोषणा की। यह दोनों संस्थाओं द्वारा फरवरी में एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए रणनीतिक साझेदारी की घोषणा के बाद आया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रुपये का निवेश किया है। संयुक्त उद्यम में 11,500 करोड़ रुपये और कंपनी में 16.34 प्रतिशत हिस्सेदारी है। रिलायंस की स्टेप-डाउन इकाई वायाकॉम 18, जो संयुक्त उद्यम में भागीदार भी है, के पास उद्यम में 46.82 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि डिज़नी के पास शेष 36.84 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

संयुक्त उद्यम टेलीविजन पर स्टार और कलर्स चैनलों को संयोजित करेगा, जबकि यह डिजिटल मोर्चे पर JioCinema और Hotstar को एक साथ लाएगा। संयुक्त उद्यम का नेतृत्व नीता अंबानी करेंगी, जो इकाई की अध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगी।

संयुक्त उद्यम के आकार पर प्रकाश डालते हुए, प्रेस विज्ञप्ति में दावा किया गया कि इसका संयुक्त राजस्व लगभग रु। मार्च 2024 में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 26,000 करोड़ रुपये। इसके अलावा, संयुक्त उद्यम अब 100 से अधिक टेलीविजन चैनल संचालित करेगा जो सालाना 30,000 घंटे से अधिक सामग्री का उत्पादन करते हैं।

डिजिटल मोर्चे पर, रिलायंस ने दावा किया कि JioCinema और Disney+ Hotstar का कुल सदस्यता आधार 50 मिलियन से अधिक है, हालांकि, यह किसी भी ओवरलैप के लिए जिम्मेदार नहीं है जहां एक उपयोगकर्ता दोनों प्लेटफार्मों की सदस्यता लेता है। इसके अतिरिक्त, संयुक्त उद्यम के पास क्रिकेट, फ़ुटबॉल और अन्य खेल आयोजनों में डिजिटल खेल अधिकार भी हैं।

विलय के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, “डिज्नी के साथ हमारी गहरी रचनात्मक विशेषज्ञता और संबंध, साथ ही भारतीय उपभोक्ताओं के बारे में हमारी बेजोड़ समझ भारतीय दर्शकों के लिए किफायती कीमतों पर अद्वितीय सामग्री विकल्प सुनिश्चित करेगी।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button